1. Home
  2. My Profit
  3. Gadgets
  4. एंड्रॉयड के जनक एंडी रुबिन ने लॉन्‍च किया Essential स्‍मार्टफोन, इस प्रीमियम फोन में कमाल के हैं फीचर्स

एंड्रॉयड के जनक एंडी रुबिन ने लॉन्‍च किया Essential स्‍मार्टफोन, इस प्रीमियम फोन में कमाल के हैं फीचर्स

टाइटैनियम डिजायन वाला Essential फोन इतना मजबूत है कि इसे किसी तरह के केस की जरूरत नहीं है। इस फोन पर कोई लोगो भी नहीं है।

Manish Mishra | May 31, 2017 | 5:15 PM
एंड्रॉयड के जनक एंडी रुबिन ने लॉन्‍च किया Essential स्‍मार्टफोन, इस प्रीमियम फोन में कमाल के हैं फीचर्स

नई दिल्‍ली। एंड्रॉयड के जनक के रूप में मशहूर एंडी रुबिन ने 2014 में Google छोड़कर अपनी एक टेक्‍नोलॉजी इन्‍वेस्‍टमेंट कंपनी Playground की शुरुआत की थी। Essential एक ऐसी ही कंपनी है जिसकी फंडिंग Playground ने की है और Essential फोन इसका पहला प्रोडक्‍ट है। Essential फोन एक प्रीमियम स्‍मार्टफोन है जिसे वर्तमान में अमेरिका में प्री-ऑर्डर के लिए उपलब्‍ध कराया गया है। भारत में यह कब लॉन्‍च होगा, अभी इसकी जानकारी नहीं मिल पाई है। Essential फोन को ब्लैक मून, स्टेलर ग्रे, प्योर व्हाइट और ओसियन डेप्थ कलर में उपलब्ध कराया गया है। इस स्मार्टफोन की कीमत 699 डॉलर (करीब 45,200 रुपए) से शुरू होती है। यह एक मॉड्यूलर फोन है।

यह भी पढ़ें :Google अब नौकरी दिलाने में करेगी मदद, शुरू किए ये 6 नए जबरदस्त फीचर्स

Essential फोन के फीचर्स और स्‍पेसिफिकेशंस

रुबिन के वादे के अनुसार, टाइटैनियम डिजायन वाला यह फोन इतना मजबूत है कि इसे किसी तरह के केस की जरूरत नहीं है। इस फोन पर कोई लोगो भी नहीं है। स्पेसिफिकेशन की बात करें तो एंड्रॉयड 7.1.1 नूगा पर आधारित Essential फोन में 5.7 इंच का क्वाडएचडी (1312×2560 पिक्सेल) डिसप्‍ले है। स्‍क्रीन सुरक्षा के लिए कॉर्निंग गोरिल्ला ग्लास 5 की प्रोटेक्शन मौजूद है। हैंडसेट में 64 बिट स्नैपड्रैगन 835 ऑक्टा-कोर प्रोसेसर का इस्तेमाल हुआ है जिसकी सर्वाधिक क्लॉक स्पीड 2.45GHz है। ग्राफिक्स के लिए इसमें एड्रीनो 540 GPU दिया गया है। इसमें 4GB रैम  है। इनबिल्ट स्टोरेज को माइक्रोएसडी कार्ड के जरिए 128GB तक बढ़ाया जा सकता है।

तस्‍वीरों में देखिए सस्‍ते लेकिन बेहतरीन सेल्‍फी फोन

यह भी पढ़ें :अब चार महीने तक यूजर्स मुफ्त चला सकेंगे गूगल प्ले म्यूजिक, पहले सिर्फ तीन महीनों के लिए उपलब्‍ध थी फ्री सर्विस

Essential फोन में है डुअल कैमरा

Essential फोन के पिछले हिस्से पर 13MP के दो रियर कैमरे दिए गए हैं। रियर कैमरे हाइब्रिड ऑटोफोकस, PDAF, आईआर लेजर असिस्ट फोकस और 4K वीडियो सपोर्ट से लैस हैं। फ्रंट पैनल पर 8MP का सेंसर है जिसका अपर्चर एफ/2.2 है। बैटरी 3040 mAh की है जो फास्ट चार्जिंग को सपोर्ट करेगी। कनेक्टिविटी फीचर में 4जी एलटीई, ब्लूटूथ वी5.0, वाई-फाई  802.11ए/बी/जी/एन/एसी, एनएफसी, जीपीएस, यूएसबी टाइप-सी पोर्ट, नैनो सिम सपोर्ट शामिल हैं।

Write a comment