1. Home
  2. News And Views
  3. News
  4. एयर इंडिया ने वरिष्‍ठ नागरिकों के लिए न्‍यूनतम उम्र सीमा 63 से घटाकर की 60, 27 अप्रैल को लॉन्‍च होगी ‘उड़ान’

एयर इंडिया ने वरिष्‍ठ नागरिकों के लिए न्‍यूनतम उम्र सीमा 63 से घटाकर की 60, 27 अप्रैल को लॉन्‍च होगी ‘उड़ान’

सार्वजनिक क्षेत्र की एयरलाइंस कंपनी एयर इंडिया ने टिकटों पर छूट देने के लिए वरिष्‍ठ नागरिकों की न्यूनतम उम्र सीमा को 63 से घटाकर 60 वर्ष कर दिया है।

Abhishek Shrivastava | Apr 21, 2017 | 2:17 PM
एयर इंडिया ने वरिष्‍ठ नागरिकों के लिए न्‍यूनतम उम्र सीमा 63 से घटाकर की 60, 27 अप्रैल को लॉन्‍च होगी ‘उड़ान’

मुंबई। सार्वजनिक क्षेत्र की एयरलाइंस कंपनी एयर इंडिया ने टिकटों पर छूट देने के लिए वरिष्‍ठ नागरिकों की न्यूनतम उम्र सीमा को 63 से घटाकर 60 वर्ष कर दिया है। आधिकारिक सूत्रों ने यह जानकारी दी।

संशोधित उम्र सीमा को सभी घरेलू उड़ानों के लिए तुरंत प्रभाव से लागू कर दिया गया है। वहीं, गर्मियों की छुट्टी का मौसम भी शुरू हो गया है और बड़ी संख्या में लोगों को इससे फायदा होगा। संशोधित नियमों के मुताबिक कोई भी वरिष्ठ नागरिक जो भारत का हो और स्थायी रूप से देश में रहता हो, उसकी उम्र 60 या उससे अधिक होने पर इकोनॉमी क्लास की टिकटों में मूल किराए में 50 फीसदी छूट वाला टिकट पाने का हकदार होगा।

यह भी पढ़ें: एयर इंडिया की फ्लाइट को करवाया लेट तो भरना होगा 15 लाख तक का जुर्माना, उपद्रवी यात्रियों के लिए बनाया नया नियम

इस छूट को प्राप्त करने के लिए यात्री को वैध फोटो पहचान पत्र प्रस्तुत करना होगा, जिसमें उसकी जन्म तिथि भी लिखी हो। इसके लिए आधार, वोटर आईडी, ड्राइविंग लाइसेंस, पासपोर्ट आदि का इस्‍तेमाल किया जा सकता है।

उड़ान हवाई संपर्क योजना 27 अप्रैल को पीएम करेंगे लॉन्‍च

केंद्रीय नागरिक विमानन राज्यमंत्री जयंत सिन्हा ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सरकार के क्षेत्रीय हवाई संपर्क योजना ‘उड़ान’ को 27 अप्रैल को लॉन्‍च करेंगे। सिन्हा ने इस बात का खुलासा यहां 11वें माइंडमाइन समिट में किया। माइंडमाइन हीरो एंटरप्राइज द्वारा गठित स्वतंत्र थिंक टैंक है।

जयंत सिन्हा ने कहा कि भारत में विमानन उद्योग एक उगता सूरज है। महानगरों और टियर 3 एवं टियर 4 शहरों जैसे शिमला, गोरखपुर, कानपुर आदि के बीच प्रभावी क्षेत्रीय हवाई संपर्क का निर्माण किया जा रहा है। प्रधानमंत्री मोदी 27 अप्रैल को उड़ान लॉन्‍च करेंगे और हम एक साल में सभी छोटे शहरों में 33 नए हवाईअड्डे जोड़ेंगे। यह केवल 205 करोड़ रुपए की सब्सिडी से हासिल किया जाएगा। संभावना है कि मोदी शिमला के नजदीक जुब्बरहट्टी में 27 अप्रैल को इस योजना को लॉन्‍च करेंगे।

Write a comment