1. Home
  2. News And Views
  3. News
  4. आंध्र प्रदेश की बिजली परियोजना के लिए भारत को AIIB से मिला 16 करोड़ डॉलर का पहला कर्ज

आंध्र प्रदेश की बिजली परियोजना के लिए भारत को AIIB से मिला 16 करोड़ डॉलर का पहला कर्ज

AIIB ने भारत की एक बिजली परियोजना के लिए 16 करोड़ डॉलर के कर्ज की मंजूरी दी है। AIIB से भारत को किसी प्रोजेक्‍ट के लिए मिलने वाला यह पहला कर्ज है।

Manish Mishra | May 3, 2017 | 3:59 PM
आंध्र प्रदेश की बिजली परियोजना के लिए भारत को AIIB से मिला 16 करोड़ डॉलर का पहला कर्ज

बीजिंग। एशियन इंफ्रास्‍ट्रक्‍चर इन्‍वेस्‍टमेंट बैंक (AIIB) ने भारत की एक बिजली परियोजना के लिए 16 करोड़ डॉलर के कर्ज की मंजूरी दी है। उल्‍लेखनीय है कि AIIB से भारत को किसी प्रोजेक्‍ट के लिए मिलने वाला यह पहला कर्ज है। यह कर्ज आंध्र प्रदेश की एक बिजली परियोजना के लिए दिया गया है।

AIIB ने एक बयान में कहा है कि इसने आंध्र प्रदेश में बिजली वितरण और ट्रांसमिशन को मजबूत करने के लिए इस प्रोजेक्‍ट को मंजूरी दी है। चीन की न्‍यूज एजेंसी शिन्‍हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, विश्व बैंक के सह-वित्तपोषण वाली यह परियोजना सरकार के ’24×7 बिजली सभी के लिए’ कार्यक्रम का हिस्सा है। उल्‍लेखनीय है कि AIIB में चीन के बाद भारत दूसरा सबसे बड़ा हिस्‍सेदार है।

यह भी पढ़ें : अब आप अपने घर के मासिक किराए का कर सकते है ऑनलाइन भुगतान, SBI ने शुरू किया नया प्लेटफार्म

AIIB के अध्यक्ष जिन लिकुन ने बहुपक्षीय विकास बैंक की भारत के साथ सहयोग की सराहना की। एआईआईबी देश के ऊर्जा व अन्य अवसंरचना क्षेत्र की दूसरी सबसे बड़ी शेयरधारक है। उन्होंने कहा कि AIIB ऊर्जा दक्षता सुधार को बढ़ावा देकर अपने सदस्यों को निम्न कार्बन वाली ऊर्जा को अपनाने में सहयोग करती है, जैसे मौजूदा ट्रांसमिशन और वितरण नेटवर्क को उन्नत करना।

यह भी पढ़ें : सेबी प्रतिबंध के खिलाफ रिलायंस की याचिका सुनवाई के लिए स्वीकार, सैट में चलेगा मामला

AIIB के उपाध्यक्ष और मुख्य निवेश अधिकारी डी जे पांडियन ने कहा कि यह बैंक द्वारा एशिया के अन्य देशों के लिए सभी के लिए ऊर्जा पहल को आगे बढ़ाने के लिए सहायता प्रदान करने का प्रारंभिक बिन्दु है। AIIB की स्थापना 2015 में की गई थी और इसने जनवरी 2016 से काम करना शुरू कर दिया था।