1. Home
  2. My Profit
  3. News To Use
  4. आधार कार्ड का गलत इस्तेमाल आपको खिला सकता है जेल की सजा, घर बैठे ऐसे कीजिए गलतियों को दूर

आधार कार्ड का गलत इस्तेमाल आपको खिला सकता है जेल की सजा, घर बैठे ऐसे कीजिए गलतियों को दूर

डिजिटल इंडिया के दौर में सरकार ने इस बात की भी सहूलियत दी है कि आप खुद ही घर बैठे आधार से जुड़ी छोटी गलतियों को सुधार सकते हैं।

Sachin Chaturvedi | Jun 5, 2017 | 4:42 PM
आधार कार्ड का गलत इस्तेमाल आपको खिला सकता है जेल की सजा, घर बैठे ऐसे कीजिए गलतियों को दूर

नई दिल्ली। आधार कार्ड आपकी पहचान ही नहीं बल्कि एक महत्‍वपूर्ण दस्‍तावेज है। आज सरकार हर जरूरी कार्य के लिए आधार को अनिवार्य बनाती जा रही है, वहीं आधार के गलत इस्‍तेमाल या आधार में गलत जानकारी देने पर सख्‍त रवैया भी अपना रही है। सरकार आधार को लेकर कानून बनाने जा रही है। इसमें आधार कार्ड का गलत इस्तेमाल करने वालों को जेल की हवा खानी पड़ी सकती है। सरकार एक व्‍यक्ति के एक से अधिक आधारकार्ड पर भी नजर रख रही है। वहीं फीड की गई गलत जानकारी की भी स्‍कू्टनी कर रही है। यह गलत जानकारी आपके लिए भी मुश्किल खड़ी कर देती है। डिजिटल इंडिया के दौर में सरकार ने इस बात की भी सहूलियत दी है कि आप खुद ही घर बैठे आधार से जुड़ी छोटी गलतियों को सुधार सकते हैं।

आधार कार्ड में हुईं गलतियों को घर बैठे आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आसानी से सुधारा जा सकता है। इसके लिए आपको सिर्फ 4 स्टेप अपनाने होंगे और आपका काम बेहद आसानी से हो जाएगा। हम अपनी खबर में आपको उन स्टेप के बारे में बताएंगे जिनके जरिए आप अपने आधार कार्ड (Aadhaar card) की छोटी बड़ी हर गलती को चुटकियों में सुधार सकते हैं। जानिए क्या हैं वो चार कदम जो आपके बेहद काम के हैं।

यह भी पढ़ेंआपके आधार को सुरक्षित बनाने के लिए सरकार लाई नया सेफगार्ड, ऐसे सेफ रहेगा आपका डाटा

स्टेप 1
uidai.gov.in वेबसाइट पर जाएं और आपका आधार ऑप्शन पर क्लिक करें। इसके बाद ‘अपडेट योर आधार’ पर क्लिक कर दें। यहां आप देख सकते है कि कौन सी जानकारी ठीक करनी है। गलती को सुधारने के बाद ‘सब्मिट योर अपडेट करेक्शन’ पर क्लिक कर दें।

यह भी पढ़ें- SMS के जरिए ऐसे PAN कार्ड के साथ आधार को करें लिंक, आयकर विभाग ने शुरू की नई सर्विस

स्टेप 2
‘एंटर योर आधार नंबर’ में अपना आधार नंबर डालें।  फिर Text verfication में स्पेशल कैरेक्टर डालें। जो मोबाइल नंबर दिया होगा उस पर OTP(One Time Password) का मैसेज आएगा उसे बॉक्स में डाल दें। ऐसा करने से वेबसाइट पर लॉग इन हो जाएंगें।

स्टेप 3
डेटा अपडेट के बाद प्रोसेस्ड पर क्लिक करें। सभी संबधित दस्तावेज अपलोड कर दें। उसके बाद Confirm पर क्लिक कर दें। इसके बाद एजिस और कार्विस में से किसी पर क्लिक कर सब्मिट कर दें। जैसे ही सारी जानकारी अपडेट हो जाएगी तो अपडेशन का मैसेज आपके मोबाइल पर आ जाएगा जिसमें URN नंबर होगा।

स्टेप 4
सबसे आखिर में आधार नंबर और URN नंबर डालें और लॉग ऑट कर दें। फिर डेटा अपडेट के ऑप्शन पर जाएं और अपना आधार नंबर और URN नंबर डाल चेक कर लें। कुछ देर में अपडेशन का मैसेज आपके मोबाइल पर आ जाएगा।

Write a comment