1. Home
  2. My Profit
  3. News To Use
  4. ये है EPF के पैसे निकालने का ऑनलाइन तरीका, दफ्तरों के नहीं लगाने होंगे चक्‍कर

ये है EPF के पैसे निकालने का ऑनलाइन तरीका, दफ्तरों के नहीं लगाने होंगे चक्‍कर

आज हम आपको बताते हैं कि ऑनलाइन EPF क्‍लेम करने का तरीका क्‍या है और इसके लिए आपको किन शर्तों को पहले पूरा करना होगा।

Manish Mishra | May 17, 2017 | 7:15 AM
ये है EPF के पैसे निकालने का ऑनलाइन तरीका, दफ्तरों के नहीं लगाने होंगे चक्‍कर

नई दिल्‍ली। एक जमाना था जब EPFO अपने सुस्‍त चाल के लिए जाना जाता था। हालांकि, समय के साथ इसमें काफी बदलाव हुआ है। अब तो आपको अपने कर्मचारी भविष्‍य निधि (EPF) का दावा करने के लिए दफ्तर के चक्‍कर लगाने की भी जरूरत नहीं रही। आइए, आज हम आपको बताते हैं कि ऑनलाइन EPF क्‍लेम करने का तरीका क्‍या है और इसके लिए आपको किन शर्तों को पहले पूरा करना होगा।

ऑनलाइन EPF क्‍लेम करने से पहले निपटा लें ये काम

अपने EPF का ऑनलाइन करने से पहले इस बात की तस्‍दीक कर लें कि आपका यूनिवर्सल अकाउंट नंबर यानि UAN एक्टिवेटेड है। इसके अलावा, UAN एक्टिवेट करते समय आपने जो मोबाइल नंबर दिया था, वह भी सक्रिय होना चाहिए। क्‍लेम करने से पहले अपने आधार को EPFO डेटाबेस से जोड़ना न भूलें। इससे आपका इलेक्‍ट्रॉनिक तरीके से KYC हो जाएगा और क्‍लेम करते समय आपको आधार अथॉरिटी की तरफ से एक OTP आएगा। आप ऑनलाइन क्‍लेम तभी कर सकते हैं जब आपका आधार रजिस्‍टर्ड हो, नहीं तो वेबसाइट आपसे आधार को UAN से जोड़ने को कहेगा।

यह भी पढ़ें : खुशखबरी! आप अब मकान खरीदने और EMI भुगतान के लिए EPF खाते से निकाल सकते हैं 90 फीसदी रकम

ये तो हुई आधार की बात। अब आप अपने जिस बैंक खाते में क्‍लेम की राशि पाना चाहते हैं, उसकी भी विस्‍तृत जानकारी दीजिए। जैसे बैंक का नाम, अकाउंट नंबर और उसका IFSC। और हां, आपका PAN नंबर भी EPFO की वेबसाइट पर अपडेटेड होना चाहिए। इसके लिए आपको मेंबर सर्विस वाली वेबसाइट के मैनेज टैब पर जाना होगा। अगर आपने अभी तक EPFO की वेबसाइट पर अपना आधार, PAN और बैंक डिटेल्‍स नहीं दी है तो यहां क्लिक कर ये काम भी निपटा सकते हैं।

तस्‍वीरों के जरिए समझिए कैसे करवाते हैं PAN कार्ड में बदलाव

EPFO के एक वरिष्‍ठ अधिकारी ने बताया कि,

अगर कोई अंशधारक पिछले 5 साल से EPFO का सदस्‍य नहीं रहा है तो उसे PAN भी ऑनलाइन सबमिट करना होगा। जिन अंशधारकों के आधार की सूचनाएं वेरिफाई हो गई हैं और नाम, जन्‍म तिथि और जेंडर मेल खाते हैं सिर्फ वही ऑनलाइन क्‍लेम सर्विस का लाभ उठा सकते हैं।

यह भी पढ़ें :टैक्‍स सेविंग के साथ करें जोरदार कमाई, यहां निवेश करने पर मिलेगा 30% तक का रिटर्न

ऐसे करें अपने EPF का ऑनलाइन क्‍लेम

ऑनलाइन क्‍लेम करने के लिए आपको आधार कंपोजिट क्‍लेम फॉर्म भरना होगा। सुविधा की बात यह है कि इस फॉर्म में आपकी ज्‍यादातर जानकारियां पहले से ही भरी हुई होंगी। पूरा फॉर्म भरने के बाद आप इसे सबमिट करें। क्‍लेम करने के 10 से 15 दिनों के भीतर EPF के पैसे आपके खाते में आ जाएंगे। यह प्रोसेस समय के साथ और फास्‍ट होगा क्‍योंकि क्‍लेम भले ही आप ऑनलाइन क्‍लेम कर रहे हों लेकिन EPFO कार्यालय में उसकी प्रोसेसिंग मैनुअल होती है। EPFO के अधिकारी की बातों पर भरोसा करें तो जल्‍द ही क्‍लेम प्रोसेस 7 दिनों में निपटा दिया जाएगा।

Write a comment