1. Home
  2. My Profit
  3. Wallet
  4. जून में आएगा रेलवे का मेगा ऐप, यात्रियों को ट्रेन से जुड़ी जानकारियों के अलावा मिलेंगी कई और सुविधाएं

जून में आएगा रेलवे का मेगा ऐप, यात्रियों को ट्रेन से जुड़ी जानकारियों के अलावा मिलेंगी कई और सुविधाएं

यात्रियों की सुविधा के लिए रेलवे जून में एक मेगा ऐप लॉन्च करने वाला है। इससे ट्रेन की जानकारियां लेने के अलावा टूर पैकेज और टैक्सी तक की बुकिंग की सकती है।

Manish Mishra | Apr 24, 2017 | 11:15 AM
जून में आएगा रेलवे का मेगा ऐप, यात्रियों को ट्रेन से जुड़ी जानकारियों के अलावा मिलेंगी कई और सुविधाएं

नई दिल्ली। यात्रियों की सुविधा के लिए रेलवे जून में एक मेगा ऐप लॉन्च करने वाला है। इस ऐप के जरिए यात्री सभी तरह की जानकारियां हासिल कर सकेंगे। इससे ट्रेन की आवागमन की जानकारी लेने के अलावा टूर पैकेज और टैक्सी तक की बुकिंग की सकती है।

मिलेंगे रेल यात्रा से संबंधित सभी प्रश्‍नों के जवाब

इस ऐप के जरिए रेल यात्री अपनी यात्रा से संबंधित सभी प्रश्‍नों के उत्‍तर प्राप्‍त कर सकेंगे। खबर है कि रेलवे द्वारा विकसित किए जाने वाले इस ऐप का नाम हिंदरेल हो सकता है। यह पूर्ण पूछताछ व्यवस्था होगी जहां से लोग एक साथ ट्रेनों के आगमन, प्रस्थान, देरी, रद्द होने, प्लेटफॉर्म नंबर और सीट उपलब्धता के बारे में जानकारी हासिल कर सकते हैं। यह भी पढ़ें: रेल यात्रियों पर हुई ‘प्रभु’ की कृपा, लंबी दूरी की ट्रेनों में बढ़ेगी 3AC कोचों की संख्‍या

टैक्‍सी और टूर पैकेज भी इस ऐप से करवा सकेंगे बुक

रेलवे से जुड़ी सेवाओं की जानकारी के अलावा, इस ऐप से टैक्सी, पोर्टर सर्विस, रिटायरिंग रूम, होटल, टूर पैकेज, ई-कैटरिंग सेवाएं भी बुक की जा केंगी। रेलवे ये सभी सर्विस, सेवा प्रदाताओं के साथ रेवेन्यू शेयरिंग मॉडल के आधार पर उपलब्ध कराएगी। इस प्रकार, इस ऐप से रेलवे को आमदनी भी होगी। इस ऐप के जरिए हर साल करीब 100 करोड़ रुपए तक की आमदनी हो सकती है। यह भी पढ़ें : Jio से अपना मार्केट शेयर बचाने के लिए Airtel, Vodafone और Idea लाएंगी और सस्ते प्लान्स: CRISIL

रेलवे बोर्ड के सदस्य (ट्रैफिक) मोहम्मद जमशेद ने भी माना कि ट्रेनों के विलंब होने के संबंध में सही जानकारी उपलब्ध कराने में अब भी मुश्किलें आ रही हैं। साथ ही उन्‍होंने कहा कि नए ऐप से ये परेशानियां खत्म हो जाएंगी। उन्होंने कहा कि नया ऐप जून में लॉन्च होगा और यहां न केवल सूचनाएं मिलेंगी बल्कि आप यहां से ट्रेन को ट्रैक भी कर सकते हैं।

Write a comment