1. Home
  2. My Profit
  3. Gadgets
  4. Reliance Jio पर ग्राहकों ने जताया भरोसा, 90 फीसदी ने चुनी प्राइम मेंबरशिप

Reliance Jio पर ग्राहकों ने जताया भरोसा, 90 फीसदी ने चुनी प्राइम मेंबरशिप

लगभग 90 फीसदी Jio ग्राहकों ने इसकी प्राइम मेंबरशिप को चुना है। बैंक ऑफ अमेरिका मेरिल लिंच की एक रिपोर्ट से यह बात सामने आई है।

Manish Mishra | Jun 19, 2017 | 12:54 PM
Reliance Jio पर ग्राहकों ने जताया भरोसा, 90 फीसदी ने चुनी प्राइम मेंबरशिप

नई दिल्‍ली। ग्राहकों ने Reliance Jio पर अपना भरोसा जताया है। लगभग 90 फीसदी Jio ग्राहकों ने इसकी प्राइम मेंबरशिप को चुना है। बैंक ऑफ अमेरिका मेरिल लिंच की एक रिपोर्ट से यह बात सामने आई है। आपको बता दें कि Reliance Jio ने अपने सभी ग्राहकों के लिए साल की शुरुआत में Jio प्राइम सब्सक्रिप्शन पेश किया था। रिपोर्ट के अनुसार, Jio के करीब 76 फीसदी ग्राहक उसकी इस प्रमोशनल ऑफर के खत्म होने के बाद भी इसकी सेवाओं को जारी रखने की इच्छा रखते हैं। रिपोर्ट में कहा गया है कि 80 फीसदी ग्राहकों के पास केवल एक Jio सिम है, इसमें से 90 फीसदी के पास Jio प्राइम सब्सक्रिप्शन है और 84 फीसदी ने इसके मंथली टॉप-अप का भी भुगतान किया है। रिपोर्ट में कहा गया है कि पेमेंट करने वालों में ज्‍यादातर ग्राहकों ने 303 रुपए या 309 रुपए के पैक का भुगतान किया है।

यह भी पढ़ें : BSNL ने पेश किया धमाकेदार ऑफर, 444 रुपए में प्रतिदिन 4GB डेटा

बैंक ऑफ अमेरिका मेरिल लिंच की रिपोर्ट में जिन लोगों को शामिल किया गया है उनमें से सिर्फ 5 फीसदी ही Lyf हैंडसेट का इस्तेमाल कर रहे हैं जबकि 40 फीसदी सैमसंग और 7 फीसदी iPhone का इस्तेमाल कर रहे हैं। यह ऑनलाइन सर्वे जून माह के मध्य में ही किया गया और इसमें करीब 1,000 उपभोक्तओं को शामिल किया गया था। ये ग्राहक बाजार के पूरे फलक का नहीं बल्कि मध्यम और उच्च श्रेणी के उपयोगकर्ता हैं। दूरसंचार विनियामक TRAI की एक रिपोर्ट के अनुसार, दूरसंचार बाज़ार में पिछले साल पांच सितंबर को कदम रखने वाली इस कंपनी के ग्रहकों की संख्या इस वर्ष अप्रैल के अंत तक 11.2 करोड़ तक पहुंच गई थी। इस तरह Reliance Jio की ग्राहक जोड़ने की रफ्तार एक नया कीर्तिमान है।

यह भी पढ़ें : फ्री 4G सर्विस की समाप्ति के बाद भी Reliance Jio की बादशाहत कायम, अप्रैल में जोड़े 38.7 लाख ग्राहक

रिपोर्ट के अनुसार, सर्वे में 68 फीसदी ने कहा कि उन्होंने अपनी पुरानी सेवा कंपनियों से बातचीत में 10-40 फीसदी तक रियायत प्राप्त की है। रिपोर्ट का निष्कर्ष है कि भारती एयरटेल उच्च स्तर के उपभोक्तओं के बाजार में जियो के साथ प्रतिस्पर्धा करने के मामले में सबसे अच्छी स्थिति में है तथा इस कंपनी को बाजार में विलय और अधिग्रहण की स्थिति में निम्न उपभोग करने वाले ग्राहकों के बीच फायदा होगा।

Write a comment