1. Home
  2. My Profit
  3. News To Use
  4. फेस्टिव सेल में बिक्री बढ़ाने के लिए ई-कॉमर्स कंपनियों में मची होड़, इन 5 तरीकों से बचत होगी ज्‍यादा

फेस्टिव सेल में बिक्री बढ़ाने के लिए ई-कॉमर्स कंपनियों में मची होड़, इन 5 तरीकों से बचत होगी ज्‍यादा

ज्‍यादा फायदे के लिए कुछ टिप्‍स। यदि आप ऑनलाइन शॉपिंग के दौरान बचत की इन टिप्‍स को अपनाते हैं तो इस बार की शॉपिंग जरूर आपके लिए फायदेमंद साबित होगी।

Abhishek Shrivastava | Oct 2, 2016 | 10:24 AM
फेस्टिव सेल में बिक्री बढ़ाने के लिए ई-कॉमर्स कंपनियों में मची होड़, इन 5 तरीकों से बचत होगी ज्‍यादा

नई दिल्‍ली। भारत के तीन प्रमुख ऑनलाइन रिटेलर्स ने इस बार दिवाली के लिए अपनी-अपनी फेस्टिवल सेल की शुरुआत कर दी है। अमेजन की ग्रेट इंडियन फेस्टिवल सेल 1 अक्‍टूबर से शुरू हो चुकी है। यह पांच अक्‍टूबर तक चलेगी। वहीं दूसरी ओर फ्लिपकार्ट की बिग बिलियन डेज और स्‍नैपडील की अनबॉक्‍स दिवाली सेल 2 अक्‍टूबर से शुरू होकर 6 अक्‍टूबर तक चलेगी।

फेस्टिवल सेल के दौरान ये ई-कॉमर्स कंपनियां कस्‍टमर्स को साल का सबसे बड़ा डिस्‍काउंट ऑफर्स कर रही हैं। कस्‍टमर्स सभी कैटेगरीज में बेहतर डील हासिल कर सकते हैं। इलेक्‍ट्रॉनिक्‍स में, जो ऑनलाइन शॉपिंग की सबसे ज्‍यादा लोकप्रिय कैटेगरी है, सभी कंपनियां सबसे ज्‍यादा डिस्‍काउंट दे रही हैं।

इंडिया टीवी पैसा की टीम इस फेस्टिव सेल को रीडर्स के लिए और ज्‍यादा फायदेमंद बनाने के लिए कुछ टिप्‍स बताने जा रही है। यदि आप ऑनलाइन शॉपिंग के दौरान बचत की इन टिप्‍स को अपनाते हैं तो इस बार की शॉपिंग जरूर आपके लिए फायदेमंद साबित होगी।

कैश नहीं कार्ड का करें उपयोग

  • यदि आप शॉपिंग के लिए कैश के बजाये क्रेडिट या डेबिट कार्ड का इस्‍तेमाल करते हैं, तो आप 10 से 15 फीसदी अतिरिक्‍त बचत कर सकते हैं। अमेजन अपने यूजर्स को एचडीएफसी डेबिट या क्रेडिट कार्ड पर 10-15 फीसदी का अतिरिक्‍त कैश बैक ऑफर कर रहा है। अमेजन एप पर कैश बैक 15 फीसदी है, जबकि वेबसाइट पर यह 10 फीसदी है। 6000 रुपए के ट्रांजैक्‍शन पर अधिकतम कैश बैक 1500 रुपए है।
  • इसी प्रकार फ्लिपकार्ट अपने यूजर्स को एसबीआई क्रेडिट या डेबिट कार्ड के जरिये भुगतान करने पर 10 फीसदी इंस्‍टैंट डिस्‍काउंट मिलेगा। इसके लिए न्‍यूनतक 1500 रुपए की खरीदारी करनी होगी। पहले दिन एक कार्ड पर अधि‍कतम 1750 रुपए का डिस्‍काउंट हासिल किया जा सकता है।
  • स्‍नैपडील सिटी बैंक के क्रेडिट या डेबिट कार्ड पर 20 फीसदी इंस्‍टैंट डिस्‍काउंट ऑफर कर रही है।

कॉन्‍टेस्‍ट एंड प्राइज

  • अमेजन और फ्लिपकार्ट ने अपनी यूजर्स के लिए कॉन्‍टेस्‍ट के साथ ही बड़े प्राइज की भी घोषणा फेस्टिव सेल में की है। ग्रेट इंडियन फेस्टिवल सेल के दौरान अमेजन 4 करोड़ रुपए के प्राइज बांटेगी। 200 लकी विनर्स को कंपनी अपने खर्चे पर दुबई भेजेगी। 10 विजेताओं को शेवरले बीट कार प्राइज के रूप में दी जाएगी। एक लकी विनर को बेंगलुरु में 2बीएचके फ्लैट दिया जाएगा।
  • वहीं फ्लिपकार्ट अपने टॉप 8 सबसे ज्‍यादा शॉपिंग पर खर्च करने वाले विजेताओं को थाईलैंड के टूर पर भेजेगी।

फ्लिपकार्ट का एक्सचेंज ऑफर, मात्र 3500 में मिल सकता है 27000 रुपए वाला Moto X Style स्मार्टफोन

मध्‍य रात्रि और सुबह जल्‍दी मिलेगी सबसे बेहतर डील

सेल में सभी चीजों पर एक साथ डिस्‍काउंट या डील नहीं मिलती है। अमेजन, फ्लिपकार्ट और स्‍नैपडील ने कुछ समय अंतराल पर डील ऑफर्स करने की घोषणा की है। अधिकांश डील्‍स प्रति दिन मध्‍य रात्रि को ऑफर की जाएंगी। इसका मतलब है कि रात 12 बजे आपको सबसे ज्‍यादा आकर्षक ऑफर्स मिलेंगे। इसके अलावा सुबह जल्‍दी उठने वालों को भी इस सेल का फायदा मिलेगा। ये कंपनियां सुबह 6 बजे और 8 बजे भी सबसे ज्‍यादा ऑफर्स पेश करती हैं। इसके बाद दिन में 12 बजे, 4 बजे और शाम 6 बजे भी ऑफर्स पेश किए जाएंगे।

लिमिटेड का मतलब जल्‍दी खरीदें

  • खरीदने में हमेशा जल्‍दबाजी दिखाएं। अधिकांश बेहतरीन ऑफर्स बहुत ही कम समय के लिए होते हैं। यह दिवाली सेल्‍स अपनी जल्‍द खत्‍म होने वाली डील्‍स के लिए फैमस हैं। कुछ डील तो आते ही मिनटों में खत्‍म हो जाती हैं। इसलिए आपको शॉपिंग के दौरान बहुत चौकन्‍ना और तेज रहना होगा।
  • यदि आप शॉपिंग करने में जरा भी हिचकिचाए तो बेहतर मौका आपके हाथ से निकल जाएगा। इसलिए जो सामान आपको सेल में खरीदना है उसके बारे में पूरी रिसर्च पहले ही कर लें। सेल के दौरान अपने कार्ड के साथ बस आप इसे खरीदने के लिए तैयार बैठें।

एप पर ज्‍यादा फायदा

यदि आप इन ई-कॉमर्स कंपनियों की एप डाउनलोड करते हैं तो आपको वेबसाइट यूजर्स की तुलना में आधा घंटे पहले ही ऑफर्स और डील्‍स का फायदा उठाने का मौका मिलेगा, जो आपकी शॉपिंग को और भी फायदेमंद बना सकती है।

गिफ्ट कार्ड

ये कम लोकप्रिय हैं लेकिन कुछ ऑफर्स वाउचर्स या गिफ्ट कार्ड्स के जरिये खरीदारी करने पर बहुत ही बेहतरीन होते हैं। आप इस तरह के कूपन या गिफ्ट कार्ड ऑनलाइन कूपन बेचने वाली साइट या पिजा हट, बुकमायशो, हायपरसिटी, लाइफस्‍टाइल, मेकमायट्रिप आदि के जरिये भी हासिल कर सकते हैं।

सबसे जरूरी धोखाधड़ी से बचें

ऊपर बताए गए तरीकों के जरिये आप अपनी दिवाली शॉपिंग को और भी फायदेमंद तो बना सकते हैं, लेकिन एक चीज, जो सबसे जरूरी है वह यह कि आप किसी धोखाधड़ी में न फंसे। यदि आपके साथ कोई धोखाधड़ी होती है तो यह फेस्टिव सेल आपके लिए बहुत दुखदायी साबित होगी। फ्लिपकार्ट ने अपने यूजर्स को चेतावनी दी है कि बिग बिलियन डे के नाम पर भारी डिस्‍काउंट के ई-मेल, एसएमएस या व्‍हाट्सएप मैसेज पर आंख बंद कर भरोसा न करें। फेस्टिव सेल के दौरान कई हैकर्स और धोखाधड़ी करने वाली वेबसाइट सक्रिय हो जाती हैं, जो यूजर्स की फाइनेंशियल डिटेल्‍स को चोरी कर उन्‍हें आर्थिक नुकसान पहुंचा सकते हैं।  

Write a comment